रिंकू सिंह राजपुत का जीवन परिचय|Rinku Singh Rajput biography in Hindi

0
188


# Rinku Singh Rajput kaun hai|who is Rinku Singh Rajput

Rinku Singh Rajput professional Indian wrestler हैं. वर्तमान में उन्होंने WWE Company के साथ Contract किया गया हैं. वह WWE के NXT रिंग ने कुश्ती लड़ते है. Rinku Singh Rajput का चयन जनवरी 2018 में एक और Indian wrestler Sourav gurjar के साथ दुबई में आयोजित WWE ट्राईआउट में हुआ था.


# जन्म और प्रारंभिक जीवन ( Rinku Singh Rajput Birth and Early Life)

रिंकू सिंह राजपूत का जन्म 8 अगस्त 1988 को लखनऊ भदोही के एक ग्रामीण गाँव में हुआ था. इनका परिवार आर्थिक रूप से कमजोर था. रिंकू सिंह गरीबी में पले-बढ़े है. इनके पिता एक Truck Driver हैं.Rinku Singh bessball player थे. वह बेसबॉल के पहले भारतीय पेशेवर खिलाड़ी हैं. उन्होंने America में भारत की ओर से 10 साल तक बेसबॉल खेला हैं. रिंकू सिंह भारत के सर्वश्रेष्ठ बेसबॉल खिलाड़ियों में से एक हैं. जिन्होंने “मिलियन डॉलर आर्म” की प्रतियोगिता भी जीती थी. जिसके बाद “मिलियन डॉलर आर्म” फिल्म के हिस्से के रूप रिंकू सिंह में दुनिया भर में ध्यान आकर्षित किया. उन्होंने NXT में अपनी कुश्ती करियर की शुरुआत की. उन्होंने फुल सेल यूनिवर्सिटी टीवी टेप में sin maluta के साथ कुश्ती की थी.Rinku Singh Rajput ka nickname Rinku है। यह प्रोफेशनल डब्ल्यूडब्ल्यूई पहलवान और पूर्व बेसबॉल प्लेयर हैं।इनका जन्म 1988 को हुआ था। वर्ष 2019 के हिसाब से वर्तमान में इनकी उम्र 31 साल है।


# रिंकू सिंह बेसबॉल करियर (Rinku Singh Rajput Baseball Career)

Baseball india में अधिक लोकप्रिय नहीं है, लेकिन अन्य देशों में, बेसबॉल एक बहुत लोकप्रिय खेल है. बेसबॉल रिंकू का पसंदीदा खेल है. वह बेसबॉल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं. Rinku Singh के जीवन पर मिलियन डॉलर की आर्म बायोपिक बनी हैं. लेकिन अब रिंकू सिंह बेसबॉल नहीं खेलते हैं क्योंकि उन्होंने बेसबॉल खेलना छोड़ दिया. अब उन्होंने WWE को साइन कर लिया. वह अपने WWE प्रशिक्षण को पूरा करने के लिए WWE प्रदर्शन केंद्र में हैं. WWE के साथ उनका अनुबंध तीन साल के लिए हैं.

रिंग में Rinku का लुक भी रेसलिंग फैन्स को काफी पसंद आ रहा है। वह शिव की तरह माथे पर टीका भी लगाकर रखते हैं।रिंकू ने कहा, “एक गांव में पैदा होने के कारण मैंने इसी प्रकार की संस्कृति को देखा है। मेरे पूर्वज इन प्रतीक चिन्हों के साथ बड़े हुए हैं। चाहे हम अमेरिका में रहते हैं या कहीं और, भारतीय अपनी संस्कृति और सभ्यता के लिए जाने जाते हैं। भारत में युवा पीढ़ी को इसपर गर्व होना चाहिए। मुझे इस बात पर गर्व महसूस होता है कि अमेरिका में रहने के बावजूद भी मैं सफलतापूर्वक अपने धर्म और संस्कृति का पालन कर सकता हूं।”



रिंकू सिंह पहले मांसाहारी थे परंतु 2012 में उन्होंने शाकाहारी बनने का निर्णय लिया क्योंकि उन्होंने अपने गांव भदोही में बहुत से लोगों को मुर्गियों को मारते हुए देखा क्योंकि उस समय वहां मुर्गियों से कई प्रकार की बीमारियां फैल रही थी जिसके बाद रिंकू सिंह शाकाहारी बन गए रिंकू सिंह कहते हैं कि वह रोज हनुमान चालीसा का पाठ भी करते हैं और उन्हें अपने हिंदू होने पर गर्व है।

# Rinku Singh Rajput height, weight, hobbies, biceps size in Hindi

Rinku Singh Rajput ki height 6.3 फीट है।इनका वजन 116 किलोग्राम है। इनकी छाती की लंबाई 40 इंच और बाइसेप्स का साइज 12 इंच है। इनके आंखों का और बालों का रंग काला है। इन्हें बेसबॉल खेलना, ट्रैवलिंग करना और गाने गाना काफी पसंद है। वर्तमान में यह अविवाहित हैं। वर्तमान में यह अमेरिका के फ्लोरिडा शहर में रहते हैं।

# Rinku Singh Net Worth & Salary


सभी NXT पहलवान $ 50,000 से $ 150,000 के बीच की सीमा के साथ लगभग $ 80,000 का वेतन कमाते हैं। रिंकू सिंह नेट वर्थ का खुलासा नहीं किया है, लेकिन यह लगभग 3 मिलियन डॉलर से 5 मिलियन डॉलर लगभग होगा।

Read Also:

ट्रक का बिजनेस कैसे करें|Truck Ka Business Kaise Kare|Truck business in Hindi

Start your sports writing career today with Sportkeeda|Sportkeeda me Article likhkar Paise kaise kamaye

Loan in your Bank a/c in 3Mins | Instant Loan Starting ₹1k | buddyloan.in| Money view App से लोन कैसे ले|money view App se loan kaise le

1 दिन में पूरी दुनिया में कितने बच्चे पैदा होते हैं|ek din me puri duniya me kitne bacche paida hote hai

Tags:
rinku singh wwe
where is rinku singh now
rinku singh cricketer height
rinku singh baseball net worth
rinku singh and dinesh patel net worth
where are the million dollar arm players now
jb bernstein
rinku singh wrestler

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here