IRS officer कैसे बने

Irs officer Banne ke liye kya kare Hindi me: वर्तमान के समय में हर क्षेत्र में स्पर्धा इतनी बढ़ गई है कि लोगों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ रही है।बढ़ते हुए कंपटीशन को देखते हुए विद्यार्थियों के माता-पिता का अपने बच्चों के भविष्य के प्रति चिंता होना लाजमी है। 12वीं पास करते ही विद्यार्थियों के मन में यह असमंजस होने लगती है कि आखिर 12वीं के बाद ऐसा कौन सा कोर्स करें जिससे वह अच्छी नौकरी प्राप्त कर सकें।

अगर हम वर्तमान की बात करें तो इस समय IAS और IPS के बाद विद्यार्थियों में सबसे ज्यादा क्रेज IRS बनने का है। अब यह IRS kya Hota Hai, शायद ही आपको इसके बारे में पता होगा। अगर आपको इसके बारे में नहीं पता तो बिल्कुल भी फिक्र ना करें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको IRS kya Hai, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार देने वाले हैं, तो ज्यादा देरी ना करते हुए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।
आईआरएस क्या है|What is IRS in Hindi 
इस पद पर अधिकारी के रूप में प्रशासन और नीति निर्माण प्रत्यक्ष कर (आय, कॉर्पोरेट, धन) और अप्रत्यक्ष कर (केंद्रीय उत्पाद शुल्क, सेवा कर और सीमा शुल्क और) करों की पूरी जानकारी रखनी होती है।यह केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड और केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड वित्त मंत्रालय के अधीन राजस्व विभाग के अंतर्गत कार्य करते है।IRS का फुल फ्रॉम है इंडियन रेवेनुए सर्विस है जिसे हम हिंदी में भारतीय राज्सवी भी कहते है।
आईआरएस ऑफिसर की जिम्मेदारी|IRS Officer Responsibility in Hindi 
आपको बता दें कि IRS अधिकारी सबसे महत्वपूर्ण कार्यों में से एक “देश के विकास, सुरक्षा और शासन के लिए राजस्व का संग्रह” करके देश की सेवा करते हैं।अगर हम उनके बेसिक ड्यूटीज की बात करें, तो उसमें प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष टेक्स, आयकर विभाग, जाँच पड़ताल, काले धन के खिलाफ धर्मयुद्ध, संबंधित मंत्रालयों/विभागों/संगठनों की सेवा, तस्करी और मादक पदार्थों की रोकथाम के उपाय आदि शामिल हैं।
आईआरएस IRS OFFICER बनने की शैक्षिक योग्यता|Educational Qualification to become IRS OFFICER in Hindi 
स्टूडेंट भारत के नागरिक होने चाहिए। इसके अलावा नेपाल और भूटान के नागरिक भी आईआरएस के लिए आवेदन कर सकते हैं।
स्टूडेंट के पास भारत के किसी बड़े विश्वविद्यालय की डिग्री होनी चाहिए।स्टूडेंट अगर विश्वविद्यालय के लास्ट ईयर में है तो स्टूडेंट आईआरएस ऑफिसर के लिए फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं और आईआरएस एग्जाम को दे सकते हैं।
आईआरएस के लिए उम्र सीमा|Age limit for irs in Hindi 
IRS Exam के लिए स्टूडेंट की उम्र 21 से 30 साल होनी चाहिए।ओबीसी के लिए 3 साल की छूट और एसटी एससी के लिए 5 साल की छूट दी गई है और रक्षा सेवा कर्मियों के पक्ष में ऊपरी आयु सीमा में भी छूट दी गई है।
आईआरएस बनने के लिए प्रथम चरण|First step to become an IRS officer in Hindi 
सबसे पहले आप किसी मुख्य डाकघर से यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा आवेदन पत्र खरीद सकते है, इसके बाद इसे सही रूप से भरनें के बाद आप अपनें आवेदन पत्र को इस पते पर भेज सकते है।आप अब इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते है।
सचिव,
संघ लोक सेवा आयोग,
धौलपुर हाउस,
नई दिल्ली – 110011।
आईआरएस बनने के लिए द्वितीय चरण|Phase II to become the I.R.S
आईआरएस की परीक्षा के द्वितीय चरण में शामिल होने के लिए उम्मीदवार को मई या फिर जून के महीने में भारतीय सिविल सेवा के द्वारा बुलाया जाता है, जिसका प्रश्न पत्र का प्रारूप निम्नलिखित होता है।
आईआरएस की परीक्षा में पेपर, अंक और समय|Paper, marks and time in IRS exam
1.सामान्य ज्ञान
200 प्रश्न, समय 120 मिनट
2.समझ और तार्किक तर्क
200 प्रश्न, समय 120 मिनट
आई आर एस बनने के लिए तृतीय चरण|Phase III to become an IRS
IRS ki Exam में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाता है। यह परीक्षा किसी भी साल के अक्टूबर महीने में आयोजित की जाती है। मुख्य परीक्षा का सिलेबस निम्नलिखित है।
1 निबंध प्रकार का भारतीय भाषा क्वालिफाइंग पेपर (300 अंक)
1 अंग्रेजी योग्यता पेपर (300 अंक)
1 सामान्य निबंध  (200 अंक)
2 सामान्य अध्ययन (300 अंक प्रत्येक)
4 वैकल्पिक विषयों  (300 अंक प्रत्येक)
आईआरएस के लिए चतुर्थ चरण|Phase IV for the IRS
यह Irs exam अंतिम प्रक्रिया होती है। इसमें अभ्यर्थी का इंटरव्यू लिया जाता है। इंटरव्यू में अभ्यर्थी का व्यक्तित्व, उसकी मानसिक क्षमता और उसके जल्दी फैसले लेने की क्षमता का आकलन किया जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारत में हर साल लगभग 500 आईआरएस अधिकारियों का चयन किया जाता है और जिन अभ्यर्थियों का चयन किया जाता है उन्हें 3 महीने की ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है।
आईआरएस अधिकारी की सैलरी|IRS officer salary in Hindi 
भारत सरकार नें इस irs post के लिए वेतन ग्रेड तय किया हुआ है, जिसमें नए संशोधन के साथ सातवां वेतन लागू किया गया हैं, इनको लगभग प्रतिमाह 90,000 प्रतिमाह और साथ में अन्य भत्तों का समावेश किया गया हैं।IRS अधिकारियों को भी अन्य सिविल सेवकों की तरह भी कई भत्ते, रियायती दरों पर आवास सहित, आधिकारिक वाहन, विदेश में अध्ययन के विकल्प, सेवानिवृत्ति के लाभ, पेंशन आदि मिलता है।

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap