OK Full Form in Hindi | OK का फुल फॉर्म क्या है

Ok fullform in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आपको “ओके की फुल फॉर्म” के बारे में जानकारी देने वाले हैं। अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि, ओके का फुल फॉर्म क्या होता है या फिर ओके का मतलब क्या होता है तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको ओके की फुल फॉर्म के बारे में तथा ओके के बारे में सभी जानकारियां प्रदान करने वाले हैं।

दोस्तों हम सभी अपनी जिंदगी में हर रोज नए नए शब्दों का इस्तेमाल करते हैं, हालांकि वह शब्द हमारे लिए ही नए होते हैं परंतु दुनिया के लिए वह शब्द पुराने होते हैं। एक रहस्य यह भी है कि हम जो इतने शब्द बोलते हैं आखिर उस का आविष्कार किसने किया था।
क्या इन शब्दों को किसी ने खोजा था या अपने आप ही मनुष्य जाति इनका इस्तेमाल करने लगी। शब्दों के रहस्य के बारे में अभी तक कोई भी जानकारी कोई भी वैज्ञानिक पता नहीं लगा पाया है कि इतने सारे शब्दों की खोज किसने की थी।
इस पूरी दुनिया में अलग-अलग भाषाओं में अलग-अलग शब्द है जिनकी गिनती करने के लिए हमें 1 साल भी कम पड़ेगा। शब्दों के द्वारा ही हम किसी से बातचीत कर पाते हैं और अपनी भावना परिस्थिति के अनुसार प्रकट कर पाते हैं।
जैसे जब किसी व्यक्ति को दुख होता है तब वह दुख वाले शब्दों का इस्तेमाल करता है और अगर किसी व्यक्ति को खुशी होती है तो वह खुशी वाले शब्दों का इस्तेमाल करता है। हर परिस्थिति के लिए अलग-अलग शब्द बने हैं।
हालांकि आज के आधुनिक जमाने में कुछ शब्द ऐसे हैं, जिन्हें शॉर्ट फॉर्म में बोला जाता है, परंतु उनका पूरा मतलब भी होता है।जैसे हमने पिछले आर्टिकल में आपको बताया कि रिप का मतलब होता है रेस्ट इन पीस। इसी तरह अन्य शब्दों के भी शार्ट फॉर्म होते हैं तो आइए जानते हैं ओके के शार्ट फॉर्म के बारे में।

ओके का पूरा नाम क्या है|Fullform of ok in Hindi 

सबसे पहले तो आइए जान लेते हैं कि ओके का फुल फॉर्म क्या होता है। ओके का फुल फॉर्म होता है “ऑल करेक्ट” इस शब्द का इस्तेमाल हम अपनी रोज की सामान्य बोलचाल की भाषा में बहुत बार करते हैं। आपको शायद पता ना हो तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ओके शब्द का इस्तेमाल दुनिया में सबसे अधिक बोले जाने वाले शब्द के तौर पर किया जाता है।
इस बात को बीबीसी और बाकी अन्य वेबसाइट ने भी बताया है।कुछ वेबसाइट के अनुसार ओके शब्द हेलो, शब्द के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। 
ओके एक अंग्रेजी शब्द होता है, परंतु इसका इस्तेमाल अंग्रेजी भाषी लोगों के अलावा अन्य भाषा के लोग भी करते हैं, जैसे हमारे भारत के लोग भी “ओके” शब्द का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर करते हैं।
सामान्य बोलचाल के अलावा ओके शब्द का इस्तेमाल किताबों, अखबारों में भी किया जाता है, जिससे यह जान पड़ता है कि यह आम शब्द नहीं है, परंतु मान्यता प्राप्त शब्द है, जिसका कोई ठोस मतलब निकल कर नहीं आता है।ओके का इस्तेमाल किसी विशेष क्रिया के लिए नहीं करके बल्कि अलग-अलग प्रकार से किया जाता है।
सामान्य तौर पर अधिकतर लोग इसका इस्तेमाल हामी भरने के लिए करते हैं। जैसे आपने किसी व्यक्ति को किसी काम के लिए कहा और उसे वह काम करना है तो वह कहता है ओके यानी कि ठीक है, मैं आपका काम कर दूंगा।
क्या सच में OK का फुल फॉर्म होता है|Real Fullform of Ok
जी हां दोस्तों ओके शब्द का फुल फॉर्म है और इसके एक नहीं परंतु विभिन्न फुल फॉर्म है, इसके पीछे यह कारण है कि इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया जाता है, जिससे ओके शब्द का कोई एक विशेष अर्थ निकलकर नहीं आता है। 
इसे अलग-अलग प्रस्तुति के अनुसार अलग-अलग प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है। इसी के कारण “ओके” शब्द के बहुत से फुल फॉर्म बताए गए हैं।
ओके का फुल फॉर्म हिंदी में 
ओके को हिंदी में सब सही है या फिर ठीक है कहा जाता है। अधिकतर स्कूलों में यह बताया जाता है कि ओके शब्द Okey का शॉर्ट फॉर्म है परंतु अगर इतिहास झांक कर देखा जाए तो ओके शब्द किसी भी शब्द का शॉर्ट फॉर्म नहीं है बल्कि ओके शब्द का फुल फॉर्म निकल कर सामने आता है।
अलग-अलग लोगों के द्वारा ओके शब्द का अलग-अलग फुल फॉर्म बताया गया है परंतु इतिहास से देखा जाए तो ओके शब्द का फुल फॉर्म होता है All Correct 
अब आप यह अवश्य सोच रहे होंगे कि ऑल करेक्ट का शॉर्ट फॉर्म तो “एसी” होना चाहिए परंतु ओके क्यों है, तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऐसा माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ यह भी माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से नहीं परंतु बैंक अथवा मजाक के रूप में हुई थी और यह सब धीरे-धीरे इतना फैल गया कि यह पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो गया और दुनिया के सभी देशों में इसका इस्तेमाल किया जाने लगा।
हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि इंग्लिश पूरी दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाली भाषा है और ओके अंग्रेजी भाषा का ही एक शब्द है, तो यह स्वभाविक सी बात है कि ओके शब्द का इस्तेमाल दुनिया में सबसे अधिक किया जाता है।
ओके शब्द के और भी कई फुल फॉर्म है, परंतु सबसे पहले हम आपको ओके शब्द के मुख्य फुल फॉर्म ऑल कैरेक्ट के इतिहास से अवगत कराएंगे।
Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई|How ok found in Hindi 
ओके शब्द के हिस्ट्री लगभग 180 साल से पुरानी है।एक मान्यता के अनुसार ओके शब्द की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में अमेरिका में हुई थी परंतु बहुत से लोगों का यह भी मानना है कि ओके शब्द की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई थी और इसीलिए ओके शब्द की उत्पत्ति मजाक या व्यंग के तौर पर हुई थी और लोग इस शब्द का इस्तेमाल जान बूझकर करते थे।
इसी तरह ओके शब्द का सबसे पहली बार इस्तेमाल चाल गोल्डन ग्रीन के ऑफिस मे मजाकिया अंदाज में किया गया और इस शब्द का उपायोग उन्होंने Boston Morning Post में 23 मार्च 1839 को एक आर्टिकल संपादित किया जिसमें Oll Korrect शब्द का उपयोग किया।
Oll Korrect शब्द All Correct का गलत उच्चारण के जिसका उपयोग जानबूझ कर व्यंग्यात्मक टिप्पड़ी के तौर पर किया गया. 
ऑल कैरेकट का हिंदी में अर्थ होता है सब ठीक है, इसके बाद ऑल करैक्ट के शॉर्ट्स फॉर्म ओके का इस्तेमाल किया जाने लगा और ओके पूरे अमेरिका में इतना प्रसिद्ध हो गया कि आज इसका इस्तेमाल पूरी दुनिया के लोग धड़ल्ले से करते हैं।विकीपीडिया के अनुसार ओके शब्द Ole Kurreck का Short form है। यह शब्द अमेरिकन इंग्लिश से लिया गया है।
आपने बहुत सारे प्रोडक्ट में ओके शब्दों को बड़े बड़े अक्षरों में देखा होगा परंतु जब किसी प्रोडक्ट में ओके शब्द लिखा होता है, तो वहां पर उसका मतलब होता है “Objection Killed‘ जिसका हिंदी में अर्थ होता है “कोई आपत्ति नहीं”।
OK के दुसरे फुल फॉर्म्स|other fullform of ok
1. All correct
2. Okay
3. Objection killed
4. Objection Knock
5. All Clear

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap