क्या है आयुष्मान What is aayushman bharat yojna and how to apply||aayushman bharat yojna kya hai

What is aayushman bharat yojna||aayushman bharat yojna kya hai aur iske laabh Kya hai
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर aayushman bharat yojna  लागू करने की घोषणा की। aayushman bharat yojna 25 सितंबर से पूरे देश में लागू होगी। पढ़िए योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण दस बातें-

कैसे होगा चयन selection process of aayushman bharat yojna in hindi
इस yojna के तहत 10 करोड़ परिवारों का selection 2011 की जनगणना के आधार पर किए जाने का अनुमान है।aadhar number से परिवारों की list तैयार की गई है और आपको सुविधा का लाभ मिलेगा। list तैयार होने के बाद aayushman bharat yojna का लाभ लेने के लिए किसी पहचान पत्र(identity proof) की जरूरत नहीं होगी।

कैसे पता चलेगा आपका आपका रजिस्ट्रेशन हो गया?//how to know that I had selected for aayushman bharat yojna in hindi
वर्ष 2011 की जनगणना में गरीबी रेखा से नीचे के लोगों को इसमें जगह मिलेगी। माना जा रहा है कि सरकार online tool उपलब्ध कराएगी। इसके जरिए आप information प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप इस yojna के लिए योग्य है तो registration करा पाएंगे। फिलहाल इस software को test किया जा रहा है।
अस्पताल में कैसे मिलेगा लाभ benefits of aayushman bharat yojna in hindi in hospital
मरीज को hospital में भर्ती होने के बाद अपने bima document देने होंगे। इसके आधार पर hospital इलाज के खर्च के बारे में bima company को सूचित कर देगा और बीमित व्यक्ति के document की पुष्टि होते ही इलाज बिना पैसे दिए हो सकेगा। इस योजना के तहत बीमित व्यक्ति सिर्फ सरकारी ही नहीं बल्कि private hospital  में भी अपना इलाज करवा सकेगा। private hospital को जोड़ने का काम शुरू हो चुका है। इसका यह लाभ भी मिलेगा कि सरकारी अस्पतालों में अब भीड़ कम होगी। सरकार aayushman bharat yojna के तहत देशभर में डेढ़ लाख से ज्यादा health और wellness centre खोलेगी जोकि आवश्यक दवाएं और जांच सेवाएं निःशुल्क मुहैया जाएंगे।

बिना आधार के मिल पाएगा लाभ document requird for aayushman bharat yojna in hindi
आयुष्मान भारत योजना के लिए आपको aadhar card
की आवश्यकता नहीं।supreme court के अनुसार किसी भी government skim का लाभ उठाने के लिए आपको aadhar card की जरूरत नहीं है।
कौनसी बीमारी का इलाज करवा सकेंगे aayushman bharat yojna ka use kis bimari ke ilaaj ke liye kar sakte hai
Aayushman bharat yojna के तहत मैटरनल हेल्थ और delivery की सुविधा, नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य, किशोर स्वास्थ्य सुविधा, कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक, गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा, आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से unit होगी। बुजुर्गों का इलाज भी करवाया जा सकेगा।

किन राज्यों में कितने सेंटर aayushman bharat yojna centre list in hindi aayushman bharat yojna ka kis state me kitna centre hai
इसके दो कंपोनेंट हैं- पहला 10.74 लाख परिवारों को मुफ्त 5 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा। दूसरा हेल्थ वेलनेस सेंटर। इसमें देशभर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र अपडेट होंगे। इन सेंटर्स पर इलाज के साथ मुफ्त दवाइयां भी मिलेंगी।
छत्तीसगढ़ में 1000
गुजरात में 1185
राजस्थान में 505
झारखंड में 646
मध्यप्रदेश में 700
महाराष्ट्र में 1450
पंजाब में 800
बिहार में 643
हरियाणा में 255

Tags-aayushman bharat bima yojna 2018,aayushman bharat yojna pdf,aayushman bharat program,aayushman bharat mission,aayushman bharat Kya hai,aayushman bharat yojna 2018 list in hindi,aayushman health care,aayushman bharat yojna registration form in hindi. 

Leave a Comment

Share via
Copy link
Powered by Social Snap