मनी प्लांट लगाते वक्त न करें ये गलतियां, बैंक-बैलेंस पर पड़ेगा बुरा असर

0
14

मनी प्लांट का पौधा घर में लगाने से आर्थिक संपन्नता आती है. पैसों की तंगी दूर करने और आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए लोग इस पौधे को अपने ड्रॉइंग रूम, बेडरूम और बालकनी में लगाते हैं. ऐसा कहते हैं कि जिस घर में मनी प्लांट होता है, वहां हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को रखने के कुछ खास नियम बताए गए हैं. मनी प्लांट लगाते वक्त इन नियमों की अनदेखी इंसान को बर्बाद कर सकती है.

इस दिशा में न लगाएं मनी प्लांट– वास्तु शास्त्र के अनुसार, मनी प्लांट का पौधा कभी भी घर की उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से घर के सदस्यों की आय पर बुरा असर पड़ता है. ये एक गलती न सिर्फ आपके खर्चे बढ़ा सकती है, बल्कि आय के स्रोतों को भी प्रभावित कर सकती है. मनी प्लांट का पौधा हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाएं. इससे आर्थिक संपन्नता आती है.

फर्श पर न लटकें बेल– वास्तु के अनुसार, मनी प्लांट के पौधे की बेल कभी नीचे की ओर झुकी या जमीन से लगी नहीं होनी चाहिए. मनी प्लांट की लताओं का जमीन छूना अशुभ माना जाता है. ऐसा कहते हैं कि मनी प्लांट के पत्ते अगर फर्श को छूने लगे तो इंसान कंगाल होने की कगार पर पहुंच जाता है. इसलिए मनी प्लांट की बेल हमेशा ऊपर की ओर बढ़नी चाहिए.

सूखने न दें मनी प्लांट– घर में रखा मनी प्लांट अगर सूखने लगे तो समझ लीजिए इंसान का बुरा वक्त शुरू हो गया. मनी प्लांट के सूखते पत्ते आर्थिक तंगी की ओर इशारा करते हैं. इससे घर में रखे धन पर बुरा असर पड़ता है. इंसान हमेशा कर्जों से तंग रहता है. बढ़ता खर्चे उनकी मुश्किलें बढ़ाकर रखता है.

इन जगहों पर न लगाएं मनी प्लांट– मनी प्लांट का पौधा कुछ खास जगहों पर लगाने से बचना चाहिए. वास्तु के अनुसार, धन लक्ष्मी को आकर्षित करने वाला ये पौधा कभी भी घर के बाहर नहीं लगाना चाहिए. इसके अलावा, अपने घर के वॉशरूम के पास भी हमें मनी प्लांट नहीं लगाना चाहिए.

प्लांट का लेन-देन– वास्तु शास्त्र के अनुसार, हमें कभी भी मनी प्लांट का लेन-देन नहीं करना चाहिए. मनी प्लांट का लेन-देन बहुत ही अशुभ माना जाता है. ऐसा करने से कुंडली में शुक्र ग्रह प्रभावित होता है, जिसके चलते लोगों को आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here